By

जगरनॉट बुक्स को यह बताते हुए ख़ुशी हो रही है कि भारत के जाने माने क्राइम ऐंड डिटेक्टिव लेखक शैलाभ रावत की लिखी तीन कहानियां जगरनॉट बुक्स के ऍप पर डिजिटल पुस्तकों के रूप में आ रही है।

पिछले 35 वर्षों से मधुर कथाएं, महानगर कहानियाँ एवं क्राइम ऐंड डिटेक्टिव के कार्यकारी संपादक, शैलाभ रावत  के निर्देशित मशहूर ” फ़ोटो फिक्शन” भी पाठकों के बीच खासी सराही गयी हैं।

किताब के बारे में-

शैलाभ रावत की प्रमुख तीन कहानियां जो ऍप आ रही हैं,वो हैं_

जिस्म  का राज़–  एक ऐसे दम्पति की कहानी है जिसमें प्रेम और भरोसा दोनों है, पर एक दिन प्रेम में डूबे पति के सामने एक ऐसे राज़ से पर्दाफाश होता है कि उसके पैरों तले ज़मीन खिसक जाती है।

कोठा नंबर 52 की बसंती यह एक ऐसी लड़की की कहानी है जो अपना जिस्म बेचकर परिवार चलाती है। पर एक दिन एक मासूम का वजूद बचाने के लिए उसको अपना पवित्र रिश्ता भी बेचना पड़ता है।

ब्राह्मण की बेटी – जुर्म का मनोविज्ञान एक अबूझ पहेली है। अपराध शास्त्र के ज्ञाता, बड़े-बड़े अनुभवी पुलिस अफसर क्या, मनोविज्ञान के पारखी भी कभी-कभार इस पहेली को समझ पाने में नाकाम हो जाते हैं। इस कहानी के खलनायक ने ‘दृश्यम्’ फिल्म के नायक से भी सटीक साजिश का ताना-बाना कैसे बुना,पाठकों के लिए यह जानना सचमुच दिलचस्प होगा ।

क्राइम को नए और रोमांचक अंदाज में कहने की विशेषता रखने वाले शैलाभ रावत जी की यह कहानियां भी नए अंदाज़ के साथ डिजिटल रूप में आप सभी के सामने होगी।

शैलाभ रावत सम्भवतः हिन्दी के अकेले ऐसे राइटर तथा संपादक हैं, जिन पर लिखना अंग्रेजी वाले पसंद करते हैं।इसकी वजह है शैलाभ का जुर्म को बताने का नया अंदाज,शैलाभ द्वारा पिछले 32 साल से पेश की जा रही फ़ोटो स्टोरी।

2011 में पेरिस में शैलाभ की फ़ोटो फ़िक्शन को सम्मानित किया गया। CNN International ने उन पर एक डाक्यूमेंट्री फ़िल्म बनाई।।,101india ने फ़िल्म बनाई,GQ international ,टैंक(एशिया स्पेशल),टाइम्स ऑफ इंडिया, TheHindu, हिंदुस्तान टाइम्स, इंडियन एक्सप्रेस के अलावा अनेकों पत्र-पत्रिकाओं ने शैलाभ पर कबरेज की।क्राइम राइटर फेस्टिवल में उनका विशेष सत्र रखा जाता है।
जुर्म की सनसनी परोसना आसान काम है, उसका सच तलाशना बेहद मुश्किल। शैलाभ रावत जुर्म की जड़ तलाशने की कोशिश करते हैं।अपने अनुभवों, अपने मनोवैज्ञानिक दर्शन, फोरेंसिक ज्ञान तथा सामाजिक समझ के चलते पाठक को उस सत्य से रु-ब-रु कराने की कोशिश करते हैं जिस सत्य को वह नहीं जानता, समाज जिस सच को छिपाता है और जो सत्य जुर्म के लिए जिम्मेदार होता है।

जगरनॉट बुक्स के बारे में

भारत में स्मार्ट फोन के बढ़ते उपयोग को देखते हुए, जगरनॉट बुक्स का उद्देश्य पाठकों और लेखकों को एक डिजिटल मंच देना है।

जगरनॉट बुक्स पर, ई -बुक्स और उपन्यासों की एक विस्तृत श्रंखला है,जिसमें रोमांस,हेल्थ, इतिहास,क्लासिकल जैसे विषयों पर शीर्ष लेखकों की पुस्तकें उपलब्ध हैं।

जगरनॉट बुक्स की किताबों की सूची में मृदुला गर्ग,दुष्यंत,स्वदेश दीपक, प्रियदर्शन, अरुंधति रॉय,उमेरा अहमद, अली अकबर नातिक़, रोहित वेमुला, ट्विंकल खन्ना, सौरव गांगुली, यासिर उस्मान, विलियम डेलरिंपल, ऋजुता दिवेकर, राजदीप सरदेसाई, सागरिका घोष समेत अनेक लेखक-लेखिकाओं की किताबें शामिल हैं।

इस मौक़े पर जगरनॉट बुक्स की प्रकाशक चिकी सरकार का कहना है कि यह हमारे लिए बड़ी ख़ुशी की बात है कि हमें शैलाभ रावत जैसे एक प्रसिद्ध लेखक की कहानियों को अपने ऍप पर डिजिटल रूप में लाने का मौका मिला | हम गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं।

जगरनॉट का ऐप एंड्रॉएड और आईओएस दोनों पर उपलब्ध है, जहां से इसे फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है।

अधिक जानकारी के लिए संपर्क करें: salima@juggernaut.in

 

Leave a Reply