By

नहीं, नहीं, नहीं सेल्फी ऐसे नहीं लेते हैं, जैसे तुम ले रही हो।फोन अपने कजिन को देते हुए मैं झुंझलाते हुए बोली, ये लो और खींचो फोटो।
वह बोली, लेकिन मैं फोटो खीचूंगी, तो फिर ये सेल्फी थोड़े ना होगी।क्या इससे कोई फर्क पड़ता है? मैंने बगीचे के लिए इस्तेमाल होने वाली कैंची को उठाकर सूखी पत्तियों को कतरते हुए पूछा।मैं सच्ची कह रही हूं, यह बहुत मुश्किल नहीं है, बस इसके लिए तुम्हें फोन को सही एंगल से पकड़ने की जरूरत है आफिया मुझ पर जोर डालते हुए बोली।

मैंनें अपने मुंह के एक कोने से फूंक मारते हुए सूरज की रोशनी तेज होने की वजह से उसे कनखियों से देखते हुए कहा, मुझे परेशान करना बंद करो। फिर मैंने बोगन बेलिया की उस डाल को देखा, जो लोहे की फ्रेम पर भारी पड़ रही थी। फिर मैं बुदबुदायी मैं जानती हूं यह माली ठीक तरह से बगीचे की देखभाल नहीं करता है।
आफिया बोली, लेकिन अगर वह उसे बगीचे में काम करते देखता, तो उसे बड़ी खुशी होती। ओह प्लीज?
मुझे नहीं पता था कि मैं अपनी प्रतिक्रिया कैसे जाहिर करूं। आफिया केवल मेरी कजिन नहीं थी, जल्दी ही वह मेरी ननद बनने वाली थी।
क्या तुमने कुछ कहा? उसने ऐसे पूछा जैसे की मैं मन ही मन उसके भाई साहिल के बारे में कुछ ऐसा वैसा कह रही होउं। साहिल, वो आदमी जो जल्दी ही मेरा पति बनने वाला था।
मैंने उससे कहा कि सच में तुम परेशान करने वाला कीड़ा हो, तुमने फोटो खींचने से मना कर दिया, मैं यह जानना चाहती हूं कि क्या तुम्हें सच में ही सेल्फी लेने नहीं आती है, वह उसे छेड़ते हुए बोली।
फिर मैंने उसी क्षण महसूस किया कि मैंने इस तरह की बात करके उसे दुखी कर दिया। लेकिन वह तो आथिया थी, मेरी जिन्दगी जहन्नुम बनाने वाली। मेरा कहने का मतलब है खूबसूरत रंगों से सराबोर जहन्नुम।
अच्छा, जैसे वह किसी बच्चे से बात कर रही हो, उसने धीरे से कहा। फोन को ऐसे पकड़ कर उसे उपर करो… हां ठीक ऐसे ही इस एंगल से…और मुस्कराओ। तुम्हारे चेहरे पर सूरज की रोशनी पड़ रही है, जिसकी वजह से तुम बेहद खूबसूरत लग रही हो।
पता नहीं उसके शब्दों में ऐसा क्या था कि मैं एक सेल्फी लेने के लिए उसकी कही बातों पर अमल करने लगी। उसने उस सेल्फी को देखा और उत्साह से उछल पड़ी।
वह मुझे फोन दिखाते हुए बोली, देखो तुम कितनी गजब की लग रही हो।
अरे मैं सुबह से ही बाग में हूं, फिर यह अमेजिंग कैसे हो गया? मैंने उससे पूछां। मेेर चेहरे पर चमक आ गई है और माथे पर पसीने की बूंदे चमक रही हैं मैने फोटो को घृणा से देखते हुए कहा।
लाओ फोन मुझे वापस दो, मैं चिल्लाते हुए उससे अपना फोन वापस करने को बोली, आखिरकार यह मेरा फोन है। लेेकिन वह भी ढीठ बच्ची थी मेरे फोन की स्क्रीन पर अपनी उंगलियां चलाती रही चलाती रही। फिर थोड़ी देर में उसने फोन मुझे वापस कर दिया ऐसा करते हुए उसके चेहरे पर मासूम मुस्कराहट थी।
मैं इस लड़की को मार ना डालूं यह सोचकर एक लम्बी सांस ली अपना गुस्सा रोकते हुए अंत में मैने उससे पूछ ही लिया, क्यांे?
वह पाउट बनाते हुए बोली, मैं बोर हो रही थी, इससे पहले मैं उसे पकड़कर कूट देती वह वहां से तेजी से भाग गई।
मेरे परिवार के लोगों ने साहिल के साथ मेरी एंगेजमेंट की पिछले साल तभी घोषणा कर दी थी, जब साहिल विदेश में एक प्रोजेक्ट पर काम कर रहा था। यह सब सुनकर तो मैं एकदम डर ही गई थी।
लेकिन क्यों अम्मी? मैं उन्हें अनजान सी बनकर देखते हुए बोली।
मैं अपने कजिन से शादी नहीं कर सकती, मैं विरोध जताते हुए बोली। जब से मैंने होश संभाला है तब से उसे भैया बुलाती हूं। क्या आपको अंदाजा भी है कि मेरे लिए यह सब कितना अजीब होगा उसके प्रति अपनी भावनाओं को बदल पाना।
अम्मी अपना सिर हिलाते हुए बोलीं, तो क्या हुआ बहुत सारे लोग अपने कजिन से शादी कर लेते हैं। यह पूरी तरह से ठीक है, इसमें कुछ भी बुरा नहीं है।
मैंने उससे पूछा, अगर मैं उससे शादी ना करना चाहूं तो क्या होगा?
लेकिन तुम उससे शादी क्यों नहीं करना चाहती? अम्मी ने अपना फोन खोला और उसे एक फोटो दिखाते हुए बोलीं, यह देखो उसका चेहरा।
इसका चेहरा तो एकदम इडली जैसे लग रहा है, मैं ऐसे आदमी से शादी नहीं करना चाहती, जो इडली जैसा दिखता हो। आपको अच्छी तरह से पता है कि मुझे इडली बिल्कुल भी पसंद नहीं है मैं अपनी अम्मी से बोली।
इसके बाद मेरी अम्मी ने मुझसे कुछ दिनों तक बात नहीं कि क्योंकि मैंने उनकी बहन के खूबसूरत और काबिल लड़के की बेइज्जती जो कर दी। लेकिन मेरे पिता ने मुझे अपने सामने बिठाया और मुझे समझाया कि मुझे साहिल से शादी क्यों करनी चाहिए।
वो बोले, अगर तुम साहिल से शादी करोगी, तो तुम्हारी जिन्दगी में हमेशा झगड़ा करने वाली ऐसी सास नहीं होगी, जो बहुओं की जिन्दगी का सारा सुख चैन छीन लेती हैं। आखिरकार वह तुम्हारी खाला हैं, इसलिए वो शादी के बाद भी तुम पर रोक टोक नहीं लगाएंगी। बाद में भी तुम अपनी नौकरी कर सकती हो। और फिर अगर साहिल हमेशा के लिए विदेश में जाकर रहना चाहेगा, तो वो तुम्हें अपने साथ ले जायेगा। दिमाग से सोचो साहिल से शादी के बाद तुम्हारी जिन्दगी कितनी गजब की होगी।

पूरी कहानी पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें .

 

Leave a Reply