By

शुभम आपकी कहानी फ़िल्टर कॉफ़ी पाठकों द्वारा पसंद ही गयी है, कहानी के बारे में विस्तार से बताएं.

आजकल के दौर में प्यार और डेटिंग के तरीके थोड़े बदल गए हैं। टाइम की कमी है पर ज़रूरतें अब भी वैसी ही हैं। और इसी समस्या के समाधान के लिए मोबाइल ने कई नए आयाम खोले हैं, जिनको मुझे विस्तार में बताने की ज़रूरत नहीं है। फ़िल्टर कॉफ़ी भी इसी पर आधारित है। एक लड़का और एक लड़की कॉफ़ी के लिए मिलते हैं पहली बार, और दोनों ही एक दूसरे से अनजान हैं। अनजान हैं तो ज़ाहिर है की संभावनाएं भी बहुत हैं, और अगर संभावनाएं हैं तो मौका है एक मज़ेदार कहानी रचने का। और वही कहानी है फ़िल्टर कॉफ़ी।

एक लेखक को बहुमुखी होने के लिए किस बात का ख्याल रखना चाहिए?

सबसे ज़रूरी है खुला दिमाग रखने की। लेखन की सबसे अच्छी बात यह है कि कहानियां हमारे आस पास ही हैं, और उन्हें पहचानने के लिए सतर्क रहने की ज़रूरत है। और अगर कहानियां इर्द गिर्द हैं तो उन्ही में आपको विविधता मिलेगी जो आपको बहुमुखी बनाने में अच्छा साथ निभाएंगी। मुझे यह भी लगता है कि बहुमुखी होने के लिए एक लेखक को थोड़ी शर्म भी छोड़नी पड़ती है। काफी बार लिखते हुए हम सब यह सोचते हैं कि जब कोई इसे पढ़ेगा तो वह हमारे बारे में क्या सोचेगा? यही सोच बहुत लोगों को लिखने से रोक देती है। और यही एक बड़ी बाधा है।

आपकी अपनी लिखी रचना जो आपको सबसे ज्यादा पसंद है क्यों?

यह एक पेचीदा सवाल है। मगर अभी के लिए तो मुझे फ़िल्टर कॉफी पसंद है। और साथ ही अंग्रेज़ी में ‘The Dark Side Of The Moon’ नाम से एक लघु कहानियों की श्रृंखला हाल ही में मैंने लिखी है जो मेरे दिल के काफी करीब है।

जगरनॉट का लेखन मंच आपके लिए एक लेखक के तौर पर कितना लाभकारी रहा ?

इस प्लेटफॉर्म की सबसे अच्छी बात यह है कि एक नए लेखक के लिए अपनी पहचान बनाना मुमकिन है। Writing platform सबको एक मंच देता है खुद को व्यक्त करने का। और यहां सब बराबर हैं। अगर आप अच्छा लिखते हैं और आपकी कहानियां रोचक हैं तो आपको उचित पाठक भी मिलेंगे।

हिंदी में नए लिखने वाले कोई लेखक जिनकी लेखनी आपको पसंद हो?

इन दिनों में मैंने किताबों  को इतना समय दिया नहीं है पर बॉलीवुड के एक अदाकार हैं मानव कौल। उनकी कुछ रचनाए मैंने इंस्टाग्राम पर पढ़ी हैं और वह बहुत गहराई से लिखते हैं। उनकी किताबें भी लाजवाब हैं।

फ़िल्टर कॉफ़ी पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें

 

Leave a Reply