By

शनिवार, 15 सितम्बर,को जगरनॉट कार्यालय में हिंदी की पहली वर्कशॉप आयोजित की गई. हिंदी अंग्रेज़ी भाई-भाई,नाम से आयोजित की गई इस कार्यशाला में दोनों भाषों से जुड़े हुए लेखकों ने भाग लिया, जिसमें राष्ट्र भाषा हिंदी पर बाज़ार के दबाव और लेखन स्तर पर पीछे धकेले जाने पर चर्चा की गई.

मुख्य वक्ता लेखक शुभम अरोड़ा रहें,जगरनॉट लेखन मंच से सम्पादक सृष्टि चौधरी, हिंदी सम्पादक सलीमा आरिफ़ ने कार्यक्रम का सफल संचालन किया.
कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए सृष्टि ने जगरनॉट के लेखन मंच के बारे में प्रकाश डालते हुए बताया कि हमारी हिंदी की यह पहली वर्कशॉप है आगे हमारा उद्देश्य लेखन मंच से अधिक से अधिक लोगों को मौक़ा देना है. उन्होंने आगे अपनी बात रखते हुए कहा कि अंग्रेज़ी बाज़ार की भाषा है इसलिए हिंदी में लेखन कम हो रहा है, जिस पर सभी मौजूद प्रतिभागियों ने अपनी सहमति,असहमति दर्ज की.
शुभम अरोड़ा के कहना था कि अगर आप अंग्रेज़ी से जुड़े हैं और उसी में लिखते हैं तो कभी भी किसी भी दूसरी ज़ुबान को कमतर ना समझें.बल्कि उस भाषा सीखने का प्रयास करें.अगर हमें राष्ट्र भाषा के लेखन स्तर को उभरना है तो हमें हिंदी का अधिक से अधिक प्रचार और प्रसार करना होगा.साथ ही साथ भाषाओं को जीवित बनाए रखने के लिए हम सभी को मिलकर काम करना होगा इसके लिए सबसे महत्वपूर्ण है कि पढ़ने की आदत को ना छोड़े.
जगरनॉट की हिंदी सम्पादक सलीमा आरिफ़ ने शुभम से सहमति व्यक्त करते  हुए कहा कि वर्तमान में  हिंदी में अच्छा साहित्य कम लिखे जाने का एक बड़ा कारण पाठकों की संख्या में गिरावट आना भी है, तकनीकीकरण के इस दौर में लोगों की पढ़ने की आदत कम हुई है, जिसकी वजह से हिंदी में पाठकों के साथ साथ लेखन में भी कमी देखने में आ रही है. उन्होंने अंग्रेज़ी के मुक़ाबले हिंदी की किताबों के अनुवाद कम होने पर भी रौशनी डाली.
वर्कशॉप में मौजूद लोगों ने दोनों भाषाओं में अनुवाद का अभ्यास किया और अनुवाद की अपनी  खामियों पर चर्चा की.प्रतिभागियों ने हिंदी के विकास और विस्तार पर भी अपना अपना मत दिया और कहा कि किसी भी समाज की उन्नति में अधिक से अधिक साहित्य का लिखा जाना एक आवश्यक चीज़ होती है.
जगरनॉट बुक्स डिजिटल और भौतिक दोनों रूपों में पुस्तकें प्रकाशित करता है, लेखन मंच द्वारा युवा लेखकों को मंच प्रदान करना,हर महीने नई कहानियों के प्रकाशन के साथ ही साथ लेखकों के साक्षात्कार और कार्यशाला का आयोजन करना जगरनॉट बुक्स का प्रथम लक्ष्य है.    वही विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन लेखन मंच की एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है.
लेखनमंच से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त करने  के लिए यहां क्लिक करें
 

Leave a Reply